Income Certificate Jharkhand :
आय प्रमाण पत्र क्या है ?
आय प्रमाण पत्र एक सरकारी आधिकारिक दस्तावेज है जो सभी स्रोतों के माध्यम से किसी व्यक्ति या पूरे परिवार की नियमित आय का रिकॉर्ड रखता है। आय प्रमाण पत्र का उपयोग सरकारी एवं गैर सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए कानूनी प्रमाण के रूप में किया जाता है ।
आय प्रमाण पत्र का उपयोग
आय प्रमाण पत्र का उपयोग कई सेवाओं का लाभ लेने के लिए प्राप्त किया जाता है, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं
सरकार एससी / एसटी जैसे पिछड़े वर्गों के लिए विभिन्न प्रावधानों की सुविधा देती है, जिसके लिए आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना एक महत्वपूर्ण प्रमाण पत्र है।
छात्र शैक्षणिक संस्थानों में किसी भी छात्रवृत्ति के लिए प्रवेश, शुल्क रियायतें या आवेदन कर सकते हैं
कृषि आय प्रमाण पत्र बैंक ऋण प्राप्त करने के लिए सहायक है क्योंकि भारतीय आय कर अधिनियम के तहत कृषि आय को कर से मुक्त किया गया है
आय प्रमाण पत्र के लिए योग्यता / Eligibility Criteria for Income Certificate
झारखंड प्रदेश के आय प्रमाण पत्र के लिए नागरिक को निम्नलिखित शर्तों का पालन करना चाहिए।
1. जो भी व्यक्ति आय के लिए आवेदन कर रहा है वह झारखंड प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
2. झारखंड प्रदेश का वह व्यक्ति जो कार्यरत है और उन्हें आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता है तो वह भी आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं ।
आय प्रमाण पत्र के लिए जरूरी कागजात / Important Documents for Income Certificate
1. व्यक्ति के अपने ब्लॉक द्वारा मूल निवासी होने का प्रमाण।
2. आवेदक का पहचान प्रमाण
3.आवेदक आयु प्रमाण
4.आवेदकों का पता का प्रमाण – राशन कार्ड
5.आवेदक का पासपोर्ट size का फोटो
6.आय से संबंधित Affidavit * (MANDATORY/जरूरी)
7. Salary slip अथवा अन्य आय श्रोत का प्रमाण
8. यदि आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम है तो माता-पिता से शपथ पत्र *
9. खतियान की Copy
ऑनलाइन आवेदन कैसे करें / Income Certificate Jharkhand Online Apply
Step 1 : ऑनलाइन आवेदन करने के लिए झारखंड के ऑनलाइन पोर्टल https://jharsewa.jharkhand.gov.in/ पर जाएँ।
Step 2 : Jharsewa के ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्टर करें । यदि पहले से रजिस्टर किया हूआ है तो सीधे Login पर जाएं ।
Step 3 : Registration के दौरान अपना पूरा नाम, Email I’d, मोबाइल नंबर , Password और राज्य को चुनें । इसके बाद दिए गए सिक्योरिटी कोड ( Captcha) को भरें और Submit पर Click करें ।
Step 4 : Registration होने के बाद Login के option पर जाएं ।
Step 5 : अपने Email I’d को Login I’d के जगह पर भरें और Password को भरें और सिक्योरिटी कोड (Captcha) को भरकर Login करें ।
Step 6 : Login होने पर Menu के Option पर जाएं । Apply for Services पर क्लिक करें ।
Step 7 : Applying for Services के तीसरे पन्ने या Search Box में Income लिख कर search करें उसमें से Issue of Income Certificate में क्लिक करें ।
Step 8 : इसके बाद आय प्रमाण पत्र के फॉर्म को भरना होगा । मांगी गई सारी जानकारियों को सही सही भरें ।
Step 9 : Personal Details में अपना पूरा नाम , Affidavit Details को खाली रहने दें (Not compulsory) , Authorisation Details में CO, SDO या DC को चुनें , Relation Details में अपने माता , पिता या पति का नाम लिखें ।(जैसे Son of Shri Ramesh Singh Munda )
अब Present Address के साथ साथ Permanent Address को भी भरें ।अगर दोनों address एक ही है तो केवल Present Address में Address भर कर Permanent Address में Same as Present पर Yes कर दीजिए ।अब Income details को भरिए ।
Step 10 : Income Details को भरकर Word Verification के लिए security Code को भरिए ।और अंत में Submit कर दीजिए ।
Submit होने के बाद अपने कागजातों को Attach करें
कागजातों को attach करने के लिए Attach Annexure में जाएं । Salary Slip और Affidavit Related Income के कागजात को स्कैन कर के अपलोड कर दें । Upload करने के बाद Save Annexture में क्लिक करें।
अंत में Payment करने का option आएगा ।Payment करने के लिए Make Payment पर जाएं । Reciept No में 259 भरकर payment date सेलेक्ट कर दें । फिर Proceed कर के Payment कर दें।
Payment Successful होने के बाद एक Reciept Generate होगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं ।
बहुत ही अच्छा
#techranchi #ranchirockers18
ऐसी ही जानकारीयां पढ़ने के लिए http://www.techranchi.in पर visit कर सकते हैं।
ऐसी ही जानकारीयां पढ़ने के लिए https://techranchi.in पर visit कर सकते हैं।